E Shram Card क्या है ? | E Shram कार्ड के फायदे क्या है Eshram.Gov.In पर कैसे Apply करे

आज इस आर्टिकल में हम e shram card के बारे में बात करने वाले हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा ई श्रम कार्ड का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है अब आप e shram card का online registration घर बैठे कर सकते हैं।

और अपना या अपने परिवार में से किसी का भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं यह कार्ड बनने के बाद आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा इसके बारे में हम विस्तार से जानते है की e shram card ke fayde मजदूरों को किस प्रकार मिलेंगे।

e shram card क्या है ?

देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं सरकार उनका एक डेटाबेस तैयार कर रही है। जैसा कि आप ने one nation one card के बारे में सुना होगा इसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार e shram card से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास होगी।

देश के अंदर 43.7 करोड़ वर्कर जोकि अन ऑर्गेनाइज सेक्टर के अंदर काम करते हैं उनका एक डाटा तैयार किया जाएगा। जिससे अनेक प्रकार की योजनाओ के लाभ इन असंगठित वर्कर्स मिल सकेगा।

e shram card yojana details

योजना का नाम e shram card yojana
Launch Date 26 अगस्त 2021
Last Date नहीं है
Website https://eshram.gov.in/
helpline number 14434, 011-23389928
मंत्रालय Ministry of Labour & Employment ( श्रम और रोजगार मंत्रालय )
योजना के पात्र असंगठित मजदुर
कितने लोगों ने आवेदन कर दिया 28 करोड़ से अधिक
Registrations type Self/CSC

e shram card ke fayde in hindi

जब भी गवर्नमेंट की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद यह होता है की लोगों को इसका फायदा मिले। तो इसी प्रकार यदि आप ई श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको बहुत सारे ई श्रम योजना के लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे-

  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको एक सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है। जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं।
  • e shram card के लिए अप्लाई करने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी।
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ वर्कर्स को मिलेगा।
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी।
  • यदि आपके पास ई श्रम कार्ड होगा तो आप Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के लिए भी आवेदन कर सकते है।
  • ई-श्रम एवं NCS(National Career Service Portal) के एकीकरण से हजारों ई-श्रम पंजीकृत लोगों को मिले रोजगार के अवसर।

यह भी पढ़े : Online पैसे कैसे कमाए ?

अन्य e shram card benefits in hindi ( संभावित लाभ )

  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है।
  • अभी देश में सभी लोगो को एक सामान मात्रा में राशन मिलता है चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो या नहीं लेकिन ई श्रमिक कार्ड के डाटा के आधार पर अन्य लोगो की तुलना असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगो को शायद अधिक मात्रा में राशन मिले
  • गवर्नमेंट चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज पर लोन दे सकती है।
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदुर है जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते है और उनके पास रहने को भी घर नहीं है। ऐसे में भविष्य में सरकार पीएम आवास योजना में के तहत उनको मकान दे सकती है।
  • ई श्रम कार्ड के डेटाबेस के आधार पर राज्यों की सरकारों के द्वारा आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट में दी जा सकती है जैसे उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से दी जाने वाली भरण पोषण भत्ता राशि (₹500/ प्रति माह 4 महीने के लिए )

ई श्रम कार्ड के नुकसान क्या है?

जिसे प्रकार से किसी चीज से बहुत अधिक फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है तो ऐसे मेंई श्रम कार्ड के फायदे के साथ साथ e shram card ke nuksan के बारे में बात करे तो कुछ भविष्य में हो सकते है है लेकिन इसके ज्यादा नुकसान नहीं है।

  • यदि आप एक असंगठित मजदुर नहीं और आपने ई श्रम कार्ड बना लिए है तो ऐसे में सरकार के पास जो डाटा इक्क्ठा होगा उसमे असंगठित गरीब मजदूरों के साथ अन्य लोगो का डाटा भी आएगा। तो ऐसे में डाटा को वेरीफाई करने में समय लगेगा।
  • यदि किसी का pf अकाउंट है और उसने ई श्रम कार्ड बना लिए है तो ऐसे में कही आवेदन करते समय विरोधाभास की स्थिति उत्पन्न होगी।
  • यदि आप एक विद्यार्थी (studdent ) है और आपने ई श्रम कार्ड बना लिए है तो आप असंगठित मजदुर की श्रेणी में आ जायेंगे। और भविष्य में यदि आप संगठित क्षेत्र में जॉब करते है तो आपका ई श्रम कार्ड किसी काम नहीं आएगा।
  • ई श्रम कार्ड बनाने के बाद यदि आप इसे रद्द करना या delete करना चाहे हो इसका विकल्प नहीं दिया गया है।
Source: eshram.gov.in

यह भी पढ़े : Ayushman Bharat Digital Mission क्या है?

e shram card eligibility in hindi

जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना जारी की जाती है तो ऐसे में या तो वह योजना सभी देशवासियो या फिर देश के किसी एक वर्ग के लोगो के लिए होती है। और सभी योजनाओ के लिए अलग-अलग पात्रता (eligibility) निर्धारित होती है।

वही अगर e shram card की eligibility की बात करे तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदुर (worker) ई श्रम कार्ड के लिए eligible है। बेशर्ते :-

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला
  • उम्र 16 से 59 साल
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

e shram card online registration

यदि आप e shram card का online registration करना चाहते है तो इसके लिए हमने e shram card self registration करने का पूरा प्रोसेस step by step बताया है। इसे तरीके से आप बहुत ही आसानी से आपने श्रमिक कार्ड बना पाएंगे।

STEP 1 : ई श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा।

STEP 2 : पोर्टल ओपन करने के बाद आपको register on e shram पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार self registration की विंडो खुलेगी।

e shram card online registration
  1. सबसे पहले आपको आपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालने है।
  2. इसके बाद जो captcha दिया है उसे भरना है।
  3. फिर send otp वाले बटन पर क्लिक करना है।

STEP 3 : अब आपने जो नंबर डाला उस पर एक otp आया होगा इस otp को enter करके submit वाले बटन पर क्लिक करना है।

e shram card online registration kaise kare

STEP 4: अब आपको अपने आधार कार्ड नंबर टाइप करने है और I agree वाले बॉक्स में ✓ करके Submit बटन पर क्लिक करना है ।

STEP 5: अब आपकी कंप्यूटर/मोबाइल स्क्रीन के सामने ई श्रम कार्ड बनाने का फॉर्म खुलेगा जिसके अंदर आपके आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप आ जाएगी। इसके बाद ये सभी जानकारी step by step भर देनी है।

  • आधार कार्ड
  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी
  • पता
  • एजुकेशन क्वालिफिकेशन
  • रोजगार, business और कौशल
  • बैंक डिटेल्स

ई श्रम कार्ड में फोटो वही आएगा जो आपके आधार कार्ड पर है। और अंत में आपको e shram card की pdf को print कर लेना है और लैमिनेट करके आपने पास रख लेना है।

e shram card primary occupation list

यदि आप e shram card बनवा रहे है या स्वयं आपने फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से ई श्रम कार्ड बना रहे हो। सबसे जरुरी चीज यह है की आपको इसके अंदर आपके ऑक्यूपेशन के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। और इसके साथ ही आपको अपने ऑक्यूपेशन के अनुसार primary occupation code भी इसके अंदर डालने पड़ते है। तभी आपका एक दम सही ई श्रम कार्ड बनेगा। यदि आपको अपने occupation के code चाहिए तो आप नीचे दी गई e shram card primary occupation list pdf के माध्यम से अपने ऑक्यूपेशन कोड पता कर सकते हो।

e shram card registration 2022 online apply video tutorial

e shram card ke fayde in hindi

Q. क्या मोबाइल फ़ोन से e shram card के लिए apply कर सकते है ?

Ans: जी हां, आप बहुत ही आसानी से eshram.gov.in पर जाके अपने मोबाइल फ़ोन से ई श्रम कार्ड बना सकते हो। इसके लिए ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में ओपन करे।

Q. क्या कोई छात्र ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?

Ans: नहीं, एक student e shram card के लिए आवेदन नहीं कर सकता। क्योकि ई श्रम कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर ही बना सकते है।

Q. क्या taxi driver e shram card के लिए apply कर सकता है?

Ans: जी बिलकुल आप ई श्रम कार्ड के लिए apply कर सकते है।

Q. e shramik card kya hai ?

Ans: यह e shramik card असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक ID कार्ड है। जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा, कौशल और व्यवसाय के बारे में सभी जानकारी (Information) इस e shram card के अंदर दर्ज होगी। जिससे सरकार इस डेटा (data) की मदद से मजदूरों के लिए सही योजनाए और रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध करा पायेगी।

Q. e shram website कोनसी है ?

Ans: ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आपको E Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड से लॉगिन करना होगा।

Q. ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कहाँ से होता है?

Ans: यदि आप ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ई श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यह पर आपने आधार कार्ड से लॉगिन करके आप बहुत ही आसानी से हमारे बताए स्टेप से आपने ई श्रम कार्ड बना सकते है।

Q. ई श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र हैं?

Ans: जो भी व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो वह व्यक्ति e shramik card के लिए आवेदन कर सकते है।

Q. क्या e shram card बनाने के लिए CSC Id जरुरी है ?

Ans: नहीं, ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए Common Services Centers (CSC) ID का होना जरुरी नहीं है। आप सीधे ई श्रम पोर्टल की मदद से आवेदन कर सकते है।

Q. जो प्राइवेट सेक्टर में काम करता हो और उसक pf कटा हो क्या वह e shram card बनवा सकता है ?

Ans: नहीं, आप ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर है।

Q. e shram card student bhi bana sakte hai kya ?

Ans: आप बना सकते हो पर यह स्टूडेंट्स के लिए नहीं है और स्टूडेंट को बनाना भी नहीं चाहिए। इसके लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वर्कर्स ही apply करे तो सही रहेगा।

Q. ई श्रम कार्ड बनाने की last date कब तक है ?

Ans: अभी तक इसकी कोई last date जारी नहीं की गई हैं।

Q. E shram card helpline number क्या है ?

Ans: E shram portal के helpline number 14434 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार 8 AM से 8 PM तक कॉल करके बात कर सकते हैं।

Q.क्या फैमिली में सभी मेंबर के ई श्रम कार्ड बना सकते है ?

Ans: हा, आप बना सकते हो पर फैमिली मेंबर की आयु 16 से 56 साल के बीच होनी चाहिए।

Q. e shram card kis kam aata hai ?

Ans: इस ई श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रही है। इसके तहत असंगठित कामगारों को एक ई श्रम कार्ड दिया जायेगा जिस पर एक id number होगा। इस कार्ड के आधार पर अच्छे रोजगार के साथ साथ भविष्य में अनेक योजनाओ का लाभ सीधा असंगठित कामगारों को मिल पायेगा।

Q. e shram card launch date क्या है ?

Ans: 26 अगस्त 2021

Q. अगर कोई व्यक्ति कारपेंटर है और उसका लड़का गवर्नमेंट जॉब करता है तो वह व्यक्ति apply कर सकता हैं ?

Ans: हा, आप आवेदन कर सकते है।

Q. e shram card में editing कर सकते या नहीं ?

Ans: आप eshram.gov.in पर जाकर update वाले विकल्प पर क्लिक करके आप अपना e shram card update कर सकते है।

Q. e shram card kon kon banwa sakta hai

Ans: देश के वे सभी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है और जो epfo and esic में में रजिस्टर्ड न हो वो सभी इस ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Q. मेरा e shram card पर फोटो नहीं आया है अब क्या करू ?

Ans: यदि आपके ई श्रम कार्ड पर फोटो नहीं आया है तो आप update वाले विकल्प में जाके आपने फ़ोन लगा सकते है।

Q. ई-श्रम कार्ड बनाने वाला ऐप कौनसा है ?

Ans: अब आप ई श्रम कार्ड अब UMANG App से भी बना सकते है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में आपको e shram card kya hai और कि e shram ke fayde in hindi में पूरी जानकारी दें और उसके साथी मैं आपको यह भी बताया कि आप की श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस जाना। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा आज बजट पेश किया गया जिसके अंदर को जो क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई जिसके ...
Read More

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए cg mahtari vandana yojana online registration की प्रक्रिया ...
Read More

महतारी वंदन योजना स्वघोषणा शपथ पत्र PDF

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ...
Read More

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh Form PDF Download करें – AllHindiPro

छत्तीसगढ़ की वह सभी विवाहित महिलाएं जो प्रति महीने ₹1000 यानी कि साल के 12000 रुपए का लाभ लेना चाहती ...
Read More

Leave a Comment