अब बेटियों को मिलेगी ₹5000 की स्कॉलरशिप, जल्दी आवेदन करें – AllHindiPro

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की बेटियों के हित में समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाएं लॉन्च की उसी में से एक gaon ki beti yojana भी है इसके बारे में आज आर्टिकल में हम आपको विस्तार से पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि मध्य प्रदेश की प्रत्येक गांव की बेटी इस योजना का लाभ लेकर के अपने भविष्य की शिक्षा को आसानी से सरकार के द्वारा दिए जाने वाले आर्थिक लाभ की मदद से पूरी कर सकें।

यह योजना गांव की बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और उनको आर्थिक मदद के रूप में ग्रेजुएशन तक की शिक्षा के लिए योजना के तहत एक स्कॉलरशिप देने के उद्देश्य से यह योजना एक वरदान साबित हो रही है तो आइए जानते हैं कि कैसे और किस प्रकार से मध्य प्रदेश की प्रत्येक व्यक्ति जो उच्च शिक्षा का सपना रखती है वह किस प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है । और इसके तहत स्कॉलरशिप के रूप में कितने रुपए मिलेंगे आदि के संबंध में लिए विस्तार से जानते हैं।

gaon ki beti yojana

बालिका शिक्षा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार की यह योजना कई सालों से चली आ रही है और यह अब तक चल रही है तो ऐसे में मध्य प्रदेश की वह बेटियां जो गांव में रहती है और गांव की सरकारी पाठशाला से कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई पुरी की है और वह अब अपने स्नातक की पढ़ाई के लिए किसी सरकारी या अमी जी कॉलेज में अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए एडमिशन लिया है तो ऐसे में ऐसी बालिकाएं गांव की बेटी योजना के लिए पात्र मानी जाएगी।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि गांव में रहकर कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने वाली गांव की लड़की चाहे किसी भी केटेगरी से हो उसे इसी स्कॉलरशिप योजना का लाभ जरूर मिलेगा चाहे करें जनरल कैटेगरी ओबीसी से हो या एससी एसटी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

यदि हम gaon ki beti yojana के लिए पात्र छात्राओं को दी जाने वाली स्कॉलरशिप राशि की बात करें तो मेरी कोई बालिका 12वीं कक्षा की पढ़ाई गांव की स्कूल में पूरी करती हैं और वह ग्रेजुएशन के लिए बीए या किसी नॉनटेक्निकल फील्ड से ग्रेजुएट होती है तो उसको प्रति महीने ₹500 के हिसाब से 10 महीने तक स्कॉलरशिप मिलेगी यानी कि 1 साल में ₹5000 स्कॉलरशिप दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त यह भी कोई गांव की बालिका 12वीं कक्षा की पढ़ाई उपरांत किसी टेक्निकल या मेडिकल वाले कोर्स से ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन लेती है और इस योजना में आवेदन करती है तो उसे ₹750 प्रति महीने के हिसाब से 10 महीने तक मिलेंगे यानी की 7500 प्रति वर्ष गांव की बेटी योजना के तहत स्कॉलरशिप मिलेगी

स्कॉलरशिप जब तक बालिका का कोर्स पूरा नहीं हो जाता तब तक मिलती रहेगी यानी कि किसी बेटी का कोर्स 3 साल का है तो उसे 3 साल तक स्कॉलरशिप मिलेगी और किसी ने 4 साल तक है तो 4 साल तक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

gaon ki beti yojana online registration

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है लेकिन कुछ फॉर्म से सम्बंधित काम है जो आपको ऑफलाइन भरके  और सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद और आवश्यक सिग्नेचर करने के बाद स्कैन करके ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना पड़ता है। 

तो आइये step by step तरीके से जानते है की आपकों किस प्रकार से रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया को पूरा करना है इसका प्रोसेस कुछ इस प्रकार से है –

STEP 1: गावं की बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे  आपको state scholarship portal 2.0  की आधिकारिक वेबसाइट https://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx  को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करना है जैसे ही वेबसाइट खुलेगी तो कुछ  प्रकार से सभी स्कॉलरशिप की जानकारी आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी। 

STEP 2: इसके बाद आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है  फिर आपको Online Schemes On The Portal लिखा हुआ मिलेगा। 

STEP 3: अब यहाँ आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे से आपको तीसरे नंबर पर Schemes Of Higher Education Dept लिखा हुआ मिलेगा इसमें फिर आपको अंत में दिए गए विकल्प  New Registration for Gaon Ki Beti & Pratibha Kiran Yojna पर क्लिक करना है। 

STEP 4: फिर इसके बाद एक न्य पेज खुलेगा जिसमे आपको gaon ki beti yojana के आवेदन से सम्बंधित  जानकारी भरनी है। 

STEP 5: इस बाद लास्ट में Check Form Validation के बटन पर क्लिक करना। है

gaon ki beti yojana ka form

ऊपर बताया गया है रजिस्ट्रेशन का ऑनलाइन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको ऑफलाइन फॉर्म को डाउनलोड करना है जिसका लिंक हमने नीचे दिया है डाउनलोड करने के बाद आपको फोन को प्रिंट निकालनी है और सभी जरूरी डिटेल भरने के बाद और संबंधित विभागों के सिग्नेचर वेरिफिकेशन के बाद आपको फॉर्म को पीडीएफ स्कैनर से स्कैन करने के बाद ऑनलाइन अपलोड करना है।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश की गांव की प्रत्येक बेटियों को जानकारी देने की दृष्टि से लिखा गया gaon ki beti yojana के संबंध में यह आर्टिकल आपको इस स्कॉलरशिप योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करता है ताकि आप बहुत ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाए और अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए आप सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद का लाभ उठा सकें और प्रदेश और देश के विकास में बालिकाएं भी ज्यादा से ज्यादा आएगी क्योंकि जब अधिक से अधिक वाली कॉलेज की पढ़ाई पूरी करेगी।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उनके परिवार में भी यही कोई बहन बेटी है तो वह भी उसका रजिस्ट्रेशन गांव की बेटी योजना में जरूर करवाएं ।

गाँव की बेटी एवं प्रतिभा योजना के पोर्टल पर अभी विगत सत्र 2022-23 में प्रवेशित विद्यार्थियों के आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं । वर्तमान सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वे अभी पोर्टल पर पंजीयन एवं आवेदन न करें । सत्र 2023-24 हेतु आवेदन करने की तिथि पृथक से पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी ।

Akbar Birbal Ki Kahani सब लोग एक जैसा सोचते हैं – MERIBAATE.IN

आज इस पोस्ट मे हम “Akbar Birbal Ki Kahani” की कहानी पढ़ेंगे इस कहानी का नाम हैं “sab log ek ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana का पैसा कब आएगा जानिए 1st क़िस्त की लिस्ट हुई जारी !

आर्थिक रूप से कमजोर वह महिलाए जिन्होंने महतारी वंदन योजना में आवेदन करके अपने सुनहरे भविष्य की नई उम्मीद की ...
Read More

पीएम सूर्य घर Survey ऐप CSC VLE के लिए – AllHindiPro

यदि आप एक CSC VLE है और प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आप आप लोगों के फॉर्म ...
Read More

PM सूर्य घर योजना का फॉर्म कैसे भरें @pmsuryaghar.gov.in – AllHindiPro

PM Surya Ghar Yojana online Form: भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है तो ऐसे में हम पुराने ...
Read More

{Official Website} PM Surya ghar Muft Bijli Yojana – AllHindiPro

इस आर्टिकल की मदद से आज हम आपको pm surya ghar muft bijli yojana official website के बारे में पूरी ...
Read More

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

Leave a Comment