लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे 2023 (Ladli Behna Awas Yojana list mp)

ladli behna awas yojana list mp 2023: मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट जारी कर दी गई है जिसमें आप अपना नाम लेकर के यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको इस योजना के तहत पक्का आवास जरूर मिलेगा।

तो आईए जानते हैं कि आप किस प्रकार से ladli behna awas yojana list kaise check kare स्टेप बाय स्टेप तरीके से अपने मोबाइल में चेक कर सकते हैं इसके लिए हमने विस्तार से सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी है।

Ladli behna awas yojana list kaise check kare

ताजा मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश कि उन्हें महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत पात्र माना जाएगा जिन्होंने लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। इसके चलते ही पात्र परिवारों के आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई। इसी के चलते बहुत ही जल्दी आवेदन की प्रक्रिया संपन्न हो गई और लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट भी निकाल दी गई।

अब आप चलेंगे की किस प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आप मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई लाडली बहन आवास योजना के बेनिफिशियरी की लिस्ट चेक कर सकते हैं आईए जानते हैं।

STEP 1: लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाना है।

pmay portal का होम पेज जिसमे तीर के निशान के माध्यम से  IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करने को कहा गया ताकि लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट निकाली जा सके

STEP 2: Pradhanmantri aawas Yojana का पोर्टल खोलने के बाद कुछ इस प्रकार से आपको आपके कंप्यूटर/ मोबाइल स्क्रीन पर इंटरफेस दिखाई देगा उसमें आपको मेनू पर क्लिक करके stakeholders के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा जिसमे से आपको IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है।

STEP 3:  इसके बाद Search Beneficiary Details नाम से एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर इंटर करके सबमिट की बटन पर क्लिक करने के बाद लाडली बहन आवास योजना से जुड़ी सारी जानकारी देख सकते हैं।

यह pmay का Search Beneficiary Details का एक पेज है जिसमे लाल तीर Advanced Search पर क्लिक करने के लिए बता रहा है।

लेकिन यदि आप एडवांस सर्च के माध्यम से एकदम सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं विशेष करके मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए आपको advanced search पर क्लिक करना है।

STEP 4: इसके बाद एडवांस सर्च करने के लिए स्क्रीन पर बहुत सारे फिल्टर आ जाएंगे जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत स्कीम का नाम, और फाइनेंशियल ईयर आदि को आप अपने हिसाब से सिलेक्ट करके सर्च कर सकते हैं।

इस स्क्रीनशॉट में ladli behna awas yojana list mp 2023 चेक करने के लिए क्या क्या जानकारी भरनी है इसके बारे में बताया गया है

क्योंकि यहां पर हम सिर्फ मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 2023 में शुरू की गई लाडली बहन आवास योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें कुछ इस प्रकार से जानकारी भरनी है।

  • State  ➤ 
  • District ➤ 
  • Block ➤
  • Panchayat ➤
  • Scheme name ➤
  • Financial year ➤

यदि आप जिस जिले में रहते हैं और उसे ब्लॉक और पंचायत के आधार पर मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना की फाइनेंसियल ईयर 202324 की बेनिफिशियरी लिस्ट जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर दिए गए विकल्प को ध्यानपूर्वक भरें और सच के बटन पर क्लिक करें

लेकिन यदि आप अपने नाम या बीपीएल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर या पिता के नाम आदि की मदद से लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए विकल्प को भी भर सकते हैं।

  • Search by name ➤
  • Search my BPL number ➤
  • Account No.➤
  • Search by section order ➤
  • Search by father/husband name ➤

STEP 5: ऊपर दी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपके सामने आपके जिले और पंचायत के अनुसार आवास योजना की लिस्ट जो की फाइनेंसियल ईयर 2023-24 की होगी वह पूरी दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

इस स्क्रीनशॉट में ladli behna awas yojana की list बताई गई है जो फाइनेंसियल ईयर 2023-24 की है

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आप किस प्रकार से लाडली बहन आवास योजना लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं इसके लिए हमने स्टेप बाय स्टेप तरीके से लिस्ट चेक करने के लिए पूरा प्रोसेस बताया है ताकि मध्य प्रदेश की वह बहनें जिनको इंटरनेट की सामान्य जानकारी है वह भी बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन की मदद से आवास योजना के लाभार्थी की लिस्ट चेक कर पाएगी।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपनी मध्य प्रदेश की उन बहनों के साथ जरूर शेयर करें जिन्होंने आवास योजना के लिए आवेदन किया था और वह ladli behna awas yojana list mp 2023 का इंतजार कर रही है तो उनके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी हो सकती है।

Akbar Birbal Ki Kahani सब लोग एक जैसा सोचते हैं – MERIBAATE.IN

आज इस पोस्ट मे हम “Akbar Birbal Ki Kahani” की कहानी पढ़ेंगे इस कहानी का नाम हैं “sab log ek ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana का पैसा कब आएगा जानिए 1st क़िस्त की लिस्ट हुई जारी !

आर्थिक रूप से कमजोर वह महिलाए जिन्होंने महतारी वंदन योजना में आवेदन करके अपने सुनहरे भविष्य की नई उम्मीद की ...
Read More

पीएम सूर्य घर Survey ऐप CSC VLE के लिए – AllHindiPro

यदि आप एक CSC VLE है और प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आप आप लोगों के फॉर्म ...
Read More

PM सूर्य घर योजना का फॉर्म कैसे भरें @pmsuryaghar.gov.in – AllHindiPro

PM Surya Ghar Yojana online Form: भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है तो ऐसे में हम पुराने ...
Read More

{Official Website} PM Surya ghar Muft Bijli Yojana – AllHindiPro

इस आर्टिकल की मदद से आज हम आपको pm surya ghar muft bijli yojana official website के बारे में पूरी ...
Read More

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

Leave a Comment