Seekho Kamao Yojana MP Registration 2023 जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से सीखो कमाओ योजना शुरू की गई हैं और बहुत ही जल्दी seekho kamao yojana mp registration शुरू होने वाले जिसके अंदर आप आवेदन करके बड़ी-बड़ी कंपनियों में प्रशिक्षण के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता रखी गई है जो इस पात्रता को पूरा करता हो उसे ही इस योजना में आवेदन करने का मौका मिलेगा और वह इस योजना का लाभ उठा पाएगा। तो आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे और किस प्रकार से आपका ट्रेनिंग होगा।

Seekho kamao yojana 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश के उन युवाओं के लिए हैं जिन्होंने कम से कम 12वीं पास की हुई है। और उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में सरकार की इस योजना से मध्य प्रदेश के युवाओं को स्किल के साथ-साथ पैसा भी मिलेगा और इससे बेरोजगारी दूर होगी।

योजना के अंतर्गत एजुकेशन क्वालीफिकेशन के अनुसार 8000 से 10000 के बीच में स्टाइपेंड दिया जाएगा जिसमें 25% स्टाइपेंड कंपनी के द्वारा दिया जाएगा जबकि 75% स्टाइपेंड की राशि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से ट्रेनिंग करने वाले स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में dbt के माध्यम से भेजी जाएगी।

Seekho kamao yojana mp registration 

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आप इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। आवेदन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

Step: 1 सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाना है। जैसे ही वेबसाइट खुलेगी तो कुछ इस प्रकार से इंटरफेस दिखाई देगा। 

Step: 2 इसके बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करने का और लॉग इन करने का ऑप्शन मिलेगा तो उसमें से आपको सबसे पहले आपका अकाउंट क्रिएट करना है जिसके अंदर आपको आपकी क्वालिफिकेशन और आपको कौन सा कोर्स चाहिए उसकी डिटेल के साथ-साथ आप कौन सी कंपनी के अंदर ट्रेनिंग लेना चाहते हैं आदि सभी जानकारी भरनी है।

Step: 3 इसके बाद आपकी हर डिटेल वेरीफाई की जाएगी और आपको आपकी चॉइस के हिसाब से उस कंपनी के अंदर ट्रेनिंग करने का मौका दिया जाएगा जिसकी आप स्किल देना चाहते हैं।

seekho kamao yojana Establishment Registration

कोई कंपनी यदि सीखो कमाओ योजना से जुड़ना चाहती है तो ऐसे में इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 जून से शुरू हो गई है। तो ऐसे में आप आधिकारिक वेब साइट के माध्यम से संस्थान के रूप में आवेदन कर सकते है।

रजिस्ट्रेशन से जुडी मुख्य बातें (seekho kamao online application)

  1. योजना को एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इम्प्लीमैंट किया जाएगा।
  2. हर युवा एवं युवतियों को पोर्टल पर निर्धारित फॉर्मेट में एक आवेदन भरना होगा।
  3. आवेदक का वेरिफिकेशन किया जायेगा और उनकी unique ID पर आधारित e-KYC (electronic Know Your Customer) की प्रक्रिया की जाएगी।
  4. उन संगठनों/कंपनियों  के मामलों में जहां Employee Provident Fund (EPF) के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करेगी ताकि संगठन के कुल कार्यक्रम की जानकारी प्राप्त की जा सके।
  5. Vacancies for training  पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण के लिए रिक्तियों को पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा, निर्धारित प्रशिक्षण सीमा के अधीन।
  6. आवेदनकर्त्ता अपनी इच्छा के अनुसार ट्रेनिंग का कोर्स चुन सकते है जो उनकी न्यूनतम एजुकेशनल  क्वालिफिकेशन के अंतर्गत आता हो।
  7. पोर्टल पर जो भी ट्रेनिंग प्रोग्राम मौजूद है उनमे यदि  किसी स्टूडेंट का नाम आता है तो ऑनलाइन इंटरव्यू या ऑफलाइन इंटरव्यू के माध्यम से student trainees को सेलेक्ट किया जायेगा। 
  8. सीखो कमाओ योजना के तहत चयन के बाद, कंपनी, ट्रेनिंग लेने वाले छात्र और राज्य सरकार के प्रमाणित अधिकारी के बीच एक ऑनलाइन कॉन्ट्रैक्ट साइन किया जाएगा।
  9. यदि हम trainees स्टूडेंट के ट्रेनिंग की attendance बात करे तो तो वह निर्धारित दिशानिर्देश के अनुसार भरी जाएगी। और यह जरूरी नहीं है की आपकी ट्रेनिंग महीने की पहली तारीख को ही शुरू हो ट्रेनिंग महीने की किसी भी तारीख को शुरू हो सकती है। 
  10. यदि trainee स्टूडेंट  की किसी महीने में 25 दिन की attendance होती है, तो उन्हें पूरी stipend राशि का पात्र माना जाएगा। यदि उनकी उपस्थिति महीने में 12 दिन से कम है, तो ऐसी स्थिति में उन्हें उस महीने के का stipend नहीं दिया जाएगा।
  11. ट्रेनिंग के प्रत्येक महीने, कंपनी/संस्थान ट्रेनिंग करने वाले स्टूडेंट के हिस्से का stipend, जो उस course के लिए निर्धारित स्टिपेंड का कम से कम 25% होगा, उनके बैंक खाते में जमा करेगा होगा।
  12. राज्य सरकार मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत शेष बचा प्रत्येक महीने का 75% stipend डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से ट्रेनी स्टूडेंट के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

seekho kamao courses list

सीखो कमाओ योजना mp 2023 में आपको बहुत सारे अनेक प्रकार के क्षेत्रों में ट्रेनिंग के कोर्स का विकल्प मिलता है जिसमे आप सिखने के साथ-साथ स्टिपेन्ड के रूप में पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए आपको 800 से अधिक अलग अलग संस्थानों में ट्रेनिंग करने का मौका मिलेगा।

FAQ

Q. सीखो कमाओ योजना क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की इसके तहत 12 वीं,ITI या ग्रेजुएशन पास युवाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ ₹8000 से ₹10,000 प्रति महीने स्टाइपेंड भी मिलेगा।

Q. सीखो कमाओ योजना एमपी रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे?

यदि आप एक संस्थान के रूप में पंजीयन करना चाहते है तो इसके आवेदन की प्रक्रिया 7 जून 2023 से शुरू हो गई है। और यदि आप एक स्टूडेंट के रुपए में आवेदन करना चाहते है तो है तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जून 2023 से शुरू होगी।

Q. सीखो कमाओ योजना MP कितने पैसे मिलेंगे?

✅12th पास युवा को = ₹8000/प्रतिमाह
✅आईटीआई पास को = ₹8500/प्रतिमाह
✅डिप्लोमा पास को = ₹9000/प्रतिमाह
✅ ग्रेजुएट को = ₹10,000/प्रतिमाह

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको seekho kamao yojana mp registration कैसे करना है इसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पोर्टल कौन सा है। जहां आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा करके ट्रेनिंग के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई कर रखी हैं और उन्हें किसी प्रकार की जॉब या नौकरी नहीं मिल पा रही है तो ऐसे में यह जानकारी उनके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती हैं।

Akbar Birbal Ki Kahani सब लोग एक जैसा सोचते हैं – MERIBAATE.IN

आज इस पोस्ट मे हम “Akbar Birbal Ki Kahani” की कहानी पढ़ेंगे इस कहानी का नाम हैं “sab log ek ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana का पैसा कब आएगा जानिए 1st क़िस्त की लिस्ट हुई जारी !

आर्थिक रूप से कमजोर वह महिलाए जिन्होंने महतारी वंदन योजना में आवेदन करके अपने सुनहरे भविष्य की नई उम्मीद की ...
Read More

पीएम सूर्य घर Survey ऐप CSC VLE के लिए – AllHindiPro

यदि आप एक CSC VLE है और प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आप आप लोगों के फॉर्म ...
Read More

PM सूर्य घर योजना का फॉर्म कैसे भरें @pmsuryaghar.gov.in – AllHindiPro

PM Surya Ghar Yojana online Form: भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है तो ऐसे में हम पुराने ...
Read More

{Official Website} PM Surya ghar Muft Bijli Yojana – AllHindiPro

इस आर्टिकल की मदद से आज हम आपको pm surya ghar muft bijli yojana official website के बारे में पूरी ...
Read More

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

Leave a Comment