Eligibility, Registration Form, List और Food Kit की पूरी जानकारी – AllHindiPro

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य के लोगो के हित में पिछले कुछ दिनों में बहुत सारी योजना निकाली है उसी में से एक annapurna food packet yojana भी है जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री के द्वारा आजादी के मौके पर की गई। इस योजना से आम जनता को बहुत ही अधिक लाभ मिलेगा।

मुख्य रूप से वह परिवार जो महंगाई तले दबे हुए है और जिनको आम जरूर की चीजे यानी की प्रतिदिन जीवन यापन के लिए इस्तेमाल होने वाले समान जैसे चीनी, तेल, हल्दी, मिर्ची, नमक और मसाले जोकि हर दिन की जरूर बन गए है लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ रही महंगाई के चलते यह सामान्य से लगने वाले सामानों के दाम आसमान छू रहे है। तो आइए आपको इस मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

Annapurna food packet yojana

इस मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को लेकर प्रधानमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत का यह मकसद है कि राज्य के अंदर कोई भी व्यक्ति पैसों की तंगी है महंगाई के चलते भूखा ना सोए यानी कि उसे दो वक्त की रोटी जरूर मिले उसके लिए सभी जरूरी चीजें जैसे कि दाल चीनी नमक धनिया पाउडर मिर्ची पाउडर हल्दी पाउडर और खाना बनाने के लिए तेल आदि सभी सामान इस अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत जो भी परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे उनको दिए जाएंगे।

योजना Annapurna food packet yojana
शुरुआत August 15, 2023
Topic eligibility, Registration और List
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
राज्य राजस्थान
Eligibility(पात्रत) राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) वाले परिवार
लाभार्थी स्थाई राजस्थानी

यदि आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं तो आपको यह जानकर बहुत ही खुशी होगी कि किसी योजना के तहत राजस्थान में लगभग 1.04 करोड़ परिवारों को प्रति महीने अन्नपूर्णा योजना के तहत फ्री में फूड पैकेट मिलेगा जिसमें सभी जरूरी सामान शामिल होंगे।

Annapurna food packet yojana rajasthan eligibility

किस प्रकार से इस योजना की पात्रता की जाएगी और कैसे राजस्थान के सभी पात्र परिवारों को फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट स्कीम के तहत लाभान्वित किया जाएगा तो इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिसके अंतर्गत जो भी परिवार आते हैं उनको फ्री फूड पैकेट प्रति महीने दिया जाएगा।

हां पर यदि हम पात्रता की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार से हैं जिसकी पूरी डिटेल आपको नीचे मिलेगी।

  • जो परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हुए हैं और जिनको प्रति महीने इसके तहत राशन मिलता है वह परिवार मुख्यमंत्री फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के पात्र होंगे।
  • इसके साथ ही जो भी परिवार इस योजना के तहत पात्र होंगे उनको मोबाइल नंबर पर एस एम एस के माध्यम से सूचित किया जाएगा कि आपको annapurna food packet yojana के तहत प्रति महीने फ्री फूड पैकेट मिलेगा।
  • और यदि आप भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से नहीं जुड़े हुए हैं हैं तो सबसे पहले आप अपना राशन कार्ड बनवाएं और NFSA से जुड़े।
  • वह परिवार जिन्होंने महंगाई राहत कैंप में आवेदन किया था और उनको अन्नपूर्णा फूड पैकेट कहते हैं कि रजिस्टर किया है और उनको अन्नपूर्णा कार्ड मिला है तो वह भी इस योजना के तहत एलिजिबल होंगे।

Annapurna food packet yojana registration

मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस बहुत ही आसान है आयनिक इसके लिए आपको आवेदन करने के लिए बहुत ही अधिक आवेदन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा और आपको आसानी से इस योजना का लाभ मिल जाएगा यदि आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं और इस योजना के पात्र हैं तो।

  1. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की बात करें तो यह भी आपके पास पहले से ही इस राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बना हुआ राशन कार्ड हैं और पर आपको पहले से ही राशन मिल रहा है तो आपको रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा।
  2. लेकिन यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं बना हुआ है और आप इस अन्नपूर्णा फूड विकेट योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले https://nfsa.gov.in/ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आवेदन करना है या फिर आप अपने नजदीकी राशन देने वाले की मदद से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  3. यदि आपने जनआधार कार्ड बनवा रखा है और आप ने महंगाई राहत कैंप में जाकर के रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आपको वहां पर आपको अन्नपूर्णा कार्ड भी मिला होगा इसका मतलब यह है कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और आप का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

आपने यदि ऊपर दी गई सभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर दिया है तो आपको आपकी नजदीकी राशन की दुकान पर बायोमेट्रिक तरीके से वेरिफिकेशन करके अन्नपूर्णा फूड पैकिंग किट दिया जाएगा जिसके अंदर सभी सामग्री मौजूद होगी।

Food kit yojana rajasthan

जिन पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत फूड kit दिया जाएगा उसके अंदर क्या-क्या सामग्री मिलेगी उसकी जानकारी कुछ इस प्रकार से है-

  • 1 किलो दाल
  • 1 किलो चीनी
  • 1 किलो नमक
  • 1 लीटर खाद्य तेल
  • 100 ग्राम मिर्च पाउडर
  • 50 ग्राम हल्दी पाउडर
  • 100 ग्राम धनिया पाउडर

जो समाग्री बताई गई है वह आपको एक बैग में अपनी नजदीकी सरकारी राशन की दुकान से मिलेगी। सत्यापन के लिए लाभार्थी का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया आएगा इसके बाद आपको यह Annapurna food packet yojana का kit दे दिया जायेगा।

FAQ

Q. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना कब चालू होगी?

यह योजना मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा 15 अगस्त 2023 को शुरू की गई।

Q. अन्नपूर्णा योजना कैसे प्राप्त करें?

जो भी लाभार्थी महंगाई राहत योजना के तहत पात्र थे उन्हें और जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत जिनको राशन मिलता है वह सभी परिवार अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ ले सकते है।

Q. अन्नपूर्णा योजना कब से प्रारंभ हुई?

राजस्थान की अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के अंतर्गत क्या मिलेगा?

मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत फूड kit दिया जाएगा उसके अंदर क्या-क्या सामग्री मिलेगी उसकी जानकारी कुछ इस प्रकार से है-
1 किलो दाल
1 किलो चीनी
1 किलो नमक
1 लीटर खाद्य तेल
100 ग्राम मिर्च पाउडर
50 ग्राम हल्दी पाउडर
100 ग्राम धनिया पाउडर

निष्कर्ष

इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको annapurna food packet yojana के बारे में जितनी हो सके उतनी संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया और साथ ही आपको यह भी बताया कि इसकी क्या पात्रता है और इसमें आप किस प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके अलावा आपको अन्नपूर्णा फूड पैकेट में क्या-क्या सामग्री मिलेगी उसकी भी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में हमने दिए हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं तो इस आर्टिकल को अपने अन्य दोस्तों और परिवार जनों के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में जानकारी हो सके और वह भी इसी योजना का लाभ उठा सकें।

{Official Website} PM Surya ghar Muft Bijli Yojana – AllHindiPro

इस आर्टिकल की मदद से आज हम आपको pm surya ghar muft bijli yojana official website के बारे में पूरी ...
Read More

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा आज बजट पेश किया गया जिसके अंदर को जो क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई जिसके ...
Read More

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए cg mahtari vandana yojana online registration की प्रक्रिया ...
Read More

महतारी वंदन योजना स्वघोषणा शपथ पत्र PDF

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ...
Read More

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते ...
Read More

Leave a Comment