Metaverse क्या है? | metaverse examples

आज इस आर्टिकल में हम Metaverse के बारे में जानेंगे कि आखिरकार यह क्या है?, कैसे काम करता है। और किस प्रकार से मेटावर्स के अंतर्गत आने वाली टेक्नोलॉजी सोशल मीडिया और डिजिटल इंटरेक्शन को पूरी तरह से बदल कर रख देगी। यह टेक्नोलॉजी एक सपनों की दुनिया की तरह बहुत ही जल्दी हकीकत में हमारे सामने होगी और हम इसे इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

इसके साथ ही जानेंगे कि फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला यानी कि पैरंट कंपनी फेसबुक का नाम अब मेटा कर दिया गया है यानी कि अब जितने भी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि सभी पैरंट कंपनी मेटा (Meta) के अंतर्गत आएंगे हालांकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक का नाम फेसबुक ही रहेगा।

जिस प्रकार क्रिप्टोकरंसी का नाम एक साइंस फिक्शन नोवल से लिया गया है उसी प्रकार Metaverse यह नाम भी एक साइंस फिक्शन नोवल snow crash से लिया गया है। यहां पर meta का मतलब beyond (के पर ) यूनिवर्स के परे यानी कि यह एक 3D कंप्यूटर जेनरेटेड डिजिटल parallel यूनिवर्स होगा।

जिसमे एक यूजर इस कंप्यूटर के द्वारा निर्मित स्पेस में दूसरे यूजर से मिल सकेगा,बात कर सकेगा, और इस वर्चुअल रियलिटी को महसूस भी कर सकेगा।

अभी के समय में मौजूद टेक्नोलॉजी के उदाहरण की बात करें तो यह कुछ VR gaming की तरह काम करेगा लेकिन यह VR gaming से काफी एडवांस होगा। क्योकिं इसमें AR (Augmented Reality) और VR (Virtual Reality) दोनों का इस्तेमाल किया जायेगा।

हालांकि यहां पर फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर फेसबुक से Meta कर दिया है लेकिन यहां पर सिर्फ अकेला फेसबुक ही Metaverse पर काम नहीं करेगा फेसबुक के साथ-साथ बहुत सारी कंपनियां जैसे epic game, microsoft, roblox, decentraland आदि जैसी कई बड़ी बड़ी कम्पनिया इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। 

माइक्रोसॉफ्ट जिस metaverse प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है उसका नाम Mesh for Microsoft Teams है। जैसा की हम सभी जानते है की इस pandemic के चलते बहुत सरे बिज़नेस ऑनलाइन आ गए है। और सभी काम ऑनलाइन ही होने लगे। जैसे कंपनी की meeting आदि भी ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होने लगी। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है की इस तरह से real मीटिंग जैसी feeling नहीं आती है। 

इसी को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट Mesh for Microsoft Teams प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। जो की बहुत जल्दी 2022 तक लॉन्च हो सकता है। यह एक प्रकार का metaverse होगा।  जिसमे एक 3D यूनिवर्स के अंदर सभी colleagues एक साथ आपस में collaborate कर सकेंगे इसमें के real meeting हो रही हो ऐसा महसूस होगा। यह सिर्फ metaverse का एक छोटा सा उदाहरण है। अभी बहुत कुछ होना बाकि है। 

मशहूर वीडियो गेम कंपनी Epic games ने Metaverse प्रोजेक्ट के Long-Term Vision के लिए 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग की है। इसके परिणाम स्वरूप हमको आने  कुछ सालो में (computer generated ) कंप्यूटर के द्वारा निर्मित 3d environment जोकि एक प्रकार का digital 3D parallel universe होगा। जिसमे आप एक असली गेम (real gaming character) की तरह गेम खेल पाएंगे। और गेम के अंदर जो भी गतिविधि होगी वो हम महसूस कर पाएंगे। 

Epic games का यह प्रोजेक्ट तो Metaverse का एक छोटा सा हिस्सा है पूरी स्टोरी तो अभी बाकि है। जी आपने बिलकुल सही पढ़ा। मेटावर्स से गेमिंग इंडस्ट्री में बहुत अधिक और काफी जल्दी जिसकी हमने कभी कल्पना नहीं की ऐसे परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 

आज के समय में Metaverse के सबसे अच्छे उदाहरण की बात करें तो वह Decentraland है। यह फरवरी 2020 मैं लॉन्च हुआ जो कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक 3D virtual reality platform हे। यहां पर आप land खरीद सकते हो और स्वयं का एक virtual estate create कर सकते हो। 

यहां Decentraland में land खरीदने के लिए cryptocurrency token MANA का इस्तेमाल किया जाता है। जोकि Ethereum blockchain technology पर आधारित है। Decentraland में जो parcels land बेचे और खरीदे जाते है और अन्य जो भी चीजे यहां होती है वह NFT (Non Fungible token) के रूप में होती है।

फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला 

Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल कर meta इसलिए कर दिया क्योंकि facebook का ऐसा मानना है की metaverse social connection का नया फ्यूचर होगा। इसके पीछे कंपनी का मकसद यह है की real life को Augmented Reality और Virtual Reality से जोड़ना इसीलिए facebook ने अपना नाम बदल कर Meta कर दिया जिसका मतलब beyond तो अब आने वाले 5 से 10 सालो में हमे meta और अन्य दूसरी कंपनियों के द्वारा metaverse से जुड़ी बहुत सारी नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी।

मेटावर्स में 3d space बनाया जाएगा जहा पर लोग socialize, learn, collaborate and play आदि सभी प्रकार के interaction कर पाएंगे ।

जैसा की हम जानते है की metaverse जिसके अंतर्गत कंप्यूटर generated डिजिटल 3d यूनिवर्स होगा। जिस प्रकार सभी देशो की अलग-अलग करेंसी होती है उसी प्रकार इस डिजिटल दुनिया में जो भी ट्रांसक्शन्स होंगे वह cryptocurrency’s के रूप में होंगे। मेटावर्स में जिन क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल किया जायेगा वह blockchain पर आधारित है। यहा पर metaverse crypto coins list की बात करे तो कुछ इस प्रकार है।

Q. Metaverse क्या है?

Ans: यह कुछ VR gaming की तरह काम करेगा लेकिन यह VR gaming से काफी एडवांस होगा। क्योकिं इसमें AR (Augmented Reality) और VR (Virtual Reality) दोनों का इस्तेमाल किया जायेगा। यानि की एक 3d world में आपका एक character होगा जिसकी मदद से आप वह सभी कार्य कर पाएंगे जो आप असली दुनिया में करते है जैसे शॉपिंग , पार्टी, मीटिंग और गेमिंग आदि। इसके साथ ही आप मेटवेर्स में अपनी स्वयं की land (प्लॉट) खरीद सकते है।

Q. Metaverse में invest कैसे करे ?

Ans: मेटावर्स (Metaverse) में investment करने के लिए आप metaverse crypto coins में invest कर सकते हो। इसके साथ ही आप उन कंपनियों के stocks में इन्वेस्ट कर सकते हो हो कम्पनिया मेटावर्स की टेक्नोलॉजी पर कार्य कर रही है जैसे Meta (facebook), Epic Games , Microsoft आदि।

Q. Decentraland में land खरीदने के लिए कौनसी cryptocurrency का इस्तेमाल होता है?

Ans: Decentraland में land खरीदने के लिए cryptocurrency token MANA का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. Metaverse कैसे काम करता है?

Ans: मेटावर्स एक virtual दुनिया है जो इंटरनेट पर मौजूद है और इसे अभी अच्छे से विकसित किया जा रहा है। लोग एक दूसरे के साथ मेटावर्स में उसी तरह बातचीत कर सकते हैं जैसे वे वास्तविक दुनिया में करते हैं।

Q. मेटावर्स टेक्नोलॉजी क्या है?

Ans: मेटावर्स टेक्नोलॉजी का उद्देश्य अपनी versatility को बढ़ाने, उपयोगकर्ता के अनुभव को उन्नत करने, और वास्तविकता और आभासी दुनिया के बीच सीमा को मिटाने में मदद करना है। यह टेक्नोलॉजी विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग हो सकती है, जैसे कि शिक्षा, व्यवसाय, मनोरंजन, सोशल नेटवर्किंग, सेवाएँ, और अन्य।
कुल मिलाकर, मेटावर्स टेक्नोलॉजी का उद्देश्य वास्तविकता और आभासी दुनिया के बीच ब्रिज बनाना है ताकि उपयोगकर्ता एक नये प्रकार के अनुभव का आनंद उठा सकें।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में metaverse के बारे में जाना। हमने आपको मेटावर्स से जुडी सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। और इसके साथ ही हमने metaverse crypto coins list के बारे में भी आपको बताया। ताकि आपको पता रहे की मेटावर्स के कौन कौन सी cryptocurrency इस्तेमाल की जा सकती है। फेसबुक के नाम परिवर्तन के पीछे का कारण बताते हुए हमने इस पर विस्तार से चर्चा की।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करे।

{Official Website} PM Surya ghar Muft Bijli Yojana – AllHindiPro

इस आर्टिकल की मदद से आज हम आपको pm surya ghar muft bijli yojana official website के बारे में पूरी ...
Read More

मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा आज बजट पेश किया गया जिसके अंदर को जो क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई जिसके ...
Read More

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए cg mahtari vandana yojana online registration की प्रक्रिया ...
Read More

महतारी वंदन योजना स्वघोषणा शपथ पत्र PDF

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ...
Read More

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते ...
Read More

Leave a Comment