हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते हैं लेकिन आपके पास स्वयं का घर नहीं है तो इसके लिए हरियाणा सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना है जिसके तहत हरियाणा के वह लोग जिनके पास अपना स्वयं का घर नहीं है लेकिन वह शहरी क्षेत्र में रहकर रोजगार कर रहे हैं और कच्ची झोपड़िया में रहते हैं या फिर उन्हें किराए के मकान में रहना पड़ता है तो ऐसे में सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक परिवार के पास अपना स्वयं का घर हो।

क्योंकि शहरी क्षेत्र में काम करने वाले हैं लोगों की आदि तनक उनके किराए के मकान में चली जाती हैं जिसके चलते वह अपना स्वयं का घर नहीं बनवा पाए हैं लेकिन अब हाउसिंग फॉर ऑल विभाग हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई थी इस शहरी आवास योजना में आप भी आवेदन करके घर बनाने के लिए सब्सिडी और जमीन ले सकते हैं ताकि आप उसे जमीन पर अपना स्वयं का आशियाना बना सके और अपनी आगे की जिंदगी अच्छे से हरियाणा के अंदर गुजार सके और इससे शहरी क्षेत्र में विकास की दर तेजी से बढ़ेगी और इंफ्रास्ट्रक्चर भी अच्छा होगा तो आई किस प्रकार से इसका पूरा प्रोसेस फॉलो करते हुए योजना में आवेदन करना है।

Mukhyamantri shehri awas yojana Haryana 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्रीमान मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा इस मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना की बजट भाषण 2023 24 घोषणा की गई। जिसके तहत है सरकार ने PPP आंकड़ों से उन परिवारों को चिन्हित करेगी जिनकी 180000 रुपए तक की वार्षिक पारिवारिक आय है अर्जुन के पास अपने स्वयं का मकान नहीं है ऐसे परिवारों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी और साथ में यदि किसी परिवार के पास अपने स्वयं की जमीन या प्लाट नहीं है तो जमीन भी इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाएगी। साल 2023-24 में लगभग 100000 घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है इसके बाद इस योजना को और भी परिवारों तक पहुंचाया जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना से जुडी और अधिक जानकरी

राज्य हरियाणा
योजना Mukhyamantri shehri awas yojana Haryana
मुख़्यमंत्री श्रीमान मनोहर लाला खट्टर
घोषणा बजट सत्र 2023-24
लाभार्थी शहरों में रहने वाले गरीब परिवार
लाभ मकान मिलेगा
नए आवेदन फ़रवरी महीने से
डॉक्यूमेंट  PPP id
पोर्टल https://hfa.haryana.gov.in/

योजना के लिए योग्यता

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जो भी पात्रता निर्धारित की गई है उसके अंतर्गत आप आने चाहिए और जो भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी वह आपके पास जरूर होने चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे और आपको पक्का मकान बनाने के लिए सब्सिडी और जमीन मिल जाएगी।

  • जो भी परिवार इस योजना में आवेदन करना चाहता है उनका परिवार पहचान पत्र के हिसाब से सत्यापित वार्षिक 180000 रुपए तक होनी चाहिए उससे अधिक नहीं होनी चाहिए
  • लाभार्थी इससे पहले किसी भी अन्य योजना के तहत के मकान का लाभार्थी नहीं रहा हो यानी कि वह पहली बार किसी आवास योजना के लिए आवेदन कर रहा हो।
  • सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत केवल हरियाणा के शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को ही योग्य माना जाएगा।
  • इसके साथी ऐसे परिवार जो घुमंतू जाति से संबंध रखते हैं उनको इस योजना में ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उनको अपना स्वयं का घर मिल सके और वह किसी एक स्थान पर रहकर के अपना काम कर सके।

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण

योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण करें ऑनलाइन रखी गई है इसके चलते आप स्वयं कर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। क्यों किया परिवार पहचान पत्र से लिंक है तो ऐसे में आपके PPP ID card होना चाहिए तभी आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

इस योजना में स्टेप बाय स्टेप तरीके से किस प्रकार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है उसका पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है।

STEP 1: मुख्यमंत्री सारी आवास योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले हम आपको हाउसिंग फॉर के ऑफिशल पोर्टल https://hfa.haryana.gov.in/ पर जाना होगा 

STEP 2: इसके बाद मेनू में आपको मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।

STEP 3: अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे जरूरी है परिवार पहचान पत्र संख्या जो कि प्रत्येक हरियाणा के नागरिक के पास होना जरूरी है उसे फैमिली आईडी को आपके यहां पर इंटर करना है और उसके बाद में आपको दर्ज करें कि बटन पर क्लिक करना है।

STEP 4: फैमिली आईडी इंटर करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा और ओटीपी को आपके यहां पर इंटर करना है और उसके बाद ओटीपी सत्यापित करें के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 5: इसके बाद आपको यह चयन करना है कि आपके फ्लैट चाहिए या स्वयं के प्लाट पर मकान बनाना है तो उसे हिसाब से आप जो भी आपको चाहिए उसका चयन कर सकते हैं उसे हिसाब से आपको फ्लैट की कीमत और प्लाट की कीमत दिख जाएगी। इसके बाद आपको आगे बढ़ेगी बटन पर क्लिक करना है।

STEP 6: अब आपको पेमेंट का चयन करना है यानी कि आप कितना डाउन पेमेंट देंगे और आपकी मंथली किस्त कितनी रहेगी उसका आपको ध्यानपूर्वक सिलेक्शन करना है। इसके बाद आगे बाते के बटन पर क्लिक करना है

STEP 7: हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के लिए जो भी जरूरी डिटेल है उसे पढ़ने के बाद लास्ट में आपको सारी डिटेल दिखाई देगी उसमें आपको में सहमत हूं उसके चेक बॉक्स पर क्लिक करके सेव कर देना है इसके बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा।

और अंत में आपको आवेदन की रसीद मिलेगी उसे आपको प्रिंट कर लेना है प्रिंट करने के बाद वह आपका डिवाइस में पीडीएफ फॉर्मेट में से हो जाएगी उसे आप प्रिंट करवा की पेपर के रूप में भी रख सकते हैं।

FAQs

शहरी आवास योजना कैसे प्राप्त करें?

यदि आप मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपका हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है और आपके पास परिवार पहचान पत्र होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले पाएंगे

शहरी आवास योजना की राशि कितनी है?

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 150000 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी और इसके अतिरिक्त आप तो यदि प्लॉट लेना चाहते हैं तो वह भी इस योजना के तहत आपको मिलेगा और उसके लिए घर बनाने के लिए या फिर आप फ्लैट लेंगे तो उसका पेमेंट आप किस्तों में कर सकते हैं यह इस योजना का बहुत बड़ा लाभ है।

शहरी आवास योजना में नाम कैसे चेक करें?

क्या अभी इस योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परिवार पहचान पत्र में जो आईडी है उसे फैमिली आईडी को आपको ऑनलाइन पोर्टल https://hfa.haryana.gov.in/ पर जा करके आप अपने नाम की स्थिति चेक कर सकते हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है?

हाउस फॉर ऑल डिपार्टमेंट और हरियाणा सरकार के प्रत्येक व्यक्ति को अपना घर मुखिया करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना जिसके तहत शहरी क्षेत्र में रहने वाले हरियाणा के इस स्थाई निवासियों को अपने स्वयं का पक्का मकान देना है जिसके तहत सरकार डेढ़ लाख रुपए की सब्सिडी भी देगी।

यह भी पढ़ें: PPP ID से राशन कार्ड कैसे निकाले

WhatsApp चैनल से जुड़ें
Post author avatar

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of AllHindiPro.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.




मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा आज बजट पेश किया गया जिसके अंदर को जो क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई जिसके ...
Read More

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए cg mahtari vandana yojana online registration की प्रक्रिया ...
Read More

महतारी वंदन योजना स्वघोषणा शपथ पत्र PDF

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ...
Read More

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh Form PDF Download करें – AllHindiPro

छत्तीसगढ़ की वह सभी विवाहित महिलाएं जो प्रति महीने ₹1000 यानी कि साल के 12000 रुपए का लाभ लेना चाहती ...
Read More

Leave a Comment