Online Apply, Eligibility, Last Date, Benefits and Trade List – AllHindiPro

PM Vishwakarma Yojana जोकि की देश के सभी राज्य के लोगो के लिए है तो आपको यह पता होना चाहिए की इसकी eligibility, documents required, last date, benefits और pm vishwakarma yojana online apply csc आदि सभी के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

भारत सरकार ने पारंपरिक शिल्पकारों को ध्यान में रखते हुए PM Vishwakarma Yojana शुरू की है तो इस आर्टिकल मे हम आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीके से पूरी जानकारी मिलेगी। ताकि जो भी इस योजना का हकदार है वह बहुत ही आसानी से स्वयं रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ ले पाए।

यह योजना उन लोगो के लिए मदगार साबित होगी जो अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ कर कार्य कर रहे है। और साथ ही उन्ही के परिवार के जो भी युवा अपने स्वयं के ट्रेडिशनल बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो इस योजना के माध्यम से Basic से लेकर Advance लेवल तक की ट्रेनिंग के साथ साथ आर्थिक मदद पाने के लिए आपको पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रशन करना होगा तो आइये जानते है इसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है और साथ ही इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से देश के उन सभी पारंपरिक शिल्पकारों को आगे बढ़ने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। जो अलग अलग प्रकार के अपने पुश्तैनी और पारम्परिक कामों में लगे हुए है। और अपने द्वारा बनाये सामान का पुरे देश के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाना चाहते है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि शिल्पकारों और कारीगरों को उनकी स्किल और का के प्रति रूचि के आधार पर आर्थिक सहायता देना ताकि वे अपने पुश्तैनी बिज़नेस शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकें। इसके साथ ही, इस योजना का लक्ष्य है कि स्थानीय उत्पादों, कला, और शिल्प को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि वे बढ़ते अंतरराष्ट्रीय व्यापार के माध्यम से न सिर्फ अपने क्षेत्र में अधिक रोज़गार पैदा करें, बल्कि उनका भारतीय संस्कृति और विरासत को गौरवशाली तरीके से प्रस्तुत करने में भी मदद मिले।

इस पहल के माध्यम से, सरकार ने न केवल आर्थिक विकास को प्राथमिकता दी है, बल्कि भारतीय सांस्कृतिक धरोहर के मूल्य को बढ़ावा देने का भी काम दिया है। यह प्रयास है कि हमारी पारंपरिक कला और शिल्प, जो सदियों से हमारे समृद्धि और विविधता का प्रतीक रही है, उनको दुनिया के सामने लाने और पारम्परिक कारीगरों को अपने  काम के प्रति जागरूकता पैदा हो।

Yojana Name PM Vishwakarma Yojana
उद्देश्य पारंपरिक शिल्प और कारीगरी को बढ़ावा देना
लाभार्थी शिल्पकार और कारीगर
लाभ Tool kit, Skill Training
बजट ₹13,000 करोड़
उम्र 18 वर्ष से अधिक
आवेदन Apply Online
वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in

इसी तरह, प्रधानमंत्री का पारंपरिक शिल्प में लगे लोगों के प्रति उनका साथ और समर्थन न केवल उनके आर्थिक लाभ में मदद करेगा , बल्कि भारतीय संस्कृति और धरोहर को बनाए रखने की इच्छा से भी प्रेरित है, जिससे हमारी विरासत और संस्कृति बची रहेगी जोकि इस आधुनिकता के दौर में धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है। 

PM vishwakarma yojana ऑनलाइन अप्लाई करें

सरकार का हमेशा से यह प्रयास रहा है कि जो भी योजना लाई जाती है उसका लाभ सीधा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पहुंचे इस दिशा में इस प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पूर्णतया ऑनलाइन रखी हुई है ताकि मिडिलमैन को इसमें से हटा करके सीधा लाभ बेनेफिशरी के बैंक अकाउंट में दिया जा सके।

विश्वकर्म योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसमें आपको आधार कार्ड नंबर और आपकी कुछ पर्सनल डिटेल भरनी है तो इसमें किस प्रकार से आवेदन करना इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस हमने यहां दिया है।

STEP 1: यदि आप एक शिल्पकार हैं या अपनी पारंपरिक और पुश्तैनी चीज बनाते हैं और बेचते है और आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा की ऑफिशल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना है।

यह pmvishwakarma.gov.in पोर्टल का स्क्रीनशॉट है जिसमे लाल रंग के तीर के निशान से pm vishwakarma योजना में आवेदन करने के लिए कहा क्लिक करना है।

STEP 2: जैसे ही आप अधिकारी पोर्टल के होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से होम पेज लिखेगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है यहां पर आपको एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मेनु बार में आपको Login का विकल्प मिलेगा इसमें आपको csc login पर क्लिक करना इसमें आपको दो विकल्प और मिलेंगे जिसमे एस अपको CSC register artisan पर क्लिक करना है।

STEP 3: इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी CSC ID और login password इंटर करना है। और कैप्चा टेक्स्ट इंटर करने के बाद Sign in के हरे बटन पर क्लिक करना है।

ध्यान दें जिनके पास अपनी स्वयं की सीएससी आईडी नहीं है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह भी आसानी से अपना फॉर्म भर पाएंगे इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ई मित्र पर जाना है और उन्हें प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में आवेदन करने के बारे में कहना है वह आपका फॉर्म भर देंगे और यदि आपके पास सीएससी आईडी है तो आप हमारे द्वारा का बताएंगे इन स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें।

STEP 4: सीएससी आईडी से लॉगिन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार से इंटरफेस आएगा जिसमे आपसे पूछा जाएगा की आप किस फैमिली का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं उसमें से कोई सरकारी नौकरी में है या नहीं तो आपको No करना है और Continue के बटन पर क्लिक करना है।

 इसके बाद आपसे पूछा जाएगा की आपने कही भारत सरकार और राज्य सरकार की इन PMEGP, PM SVANidhi और Mudra योजना का पहले लाभ लिया है या नही। तो या भी आपको No करना है और Continue के बटन पर क्लिक करना है।

इस फोटो के बैकग्राउंड में एक कुम्हार जोकि विश्वकर्मा योजना से जुड़ा हुआ है।  और मिट्टी के बर्तन बना रहा है और एक सफ़ेद बॉक्स में register now लिखा हुआ है।

STEP 5: फिर Aadhaar verification का विकल्प मिलेगा जिसमें आपको सबसे पहले अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर एंटर करने हैं उसके बाद अपने आधार कार्ड से देख करके 12 अंकों के आधार नंबर एंटर करने हैं और साथ में कैप्चा कोड एंटर करके Continue के बटन पर क्लिक करना है।

इस स्क्रीनशॉट में बताय गया है की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए aadhaar verification कैसे करना है

STEP 6: अब आपकी आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक छह अंकों का ओटीपी आएगा उसको आपके यहां पर इंटर करना है जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है और उसके बाद नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करना है।

साथ ही साथ यहां पर आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करना पड़ेगा। इसके लिए आप किसी भी बायोमेट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं।  VERIFY BIOMETRIC के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदनकर्त्ता की फिंगरप्रिंट कैप्चर करनी है।

STEP 7: जैसे ही वेरिफिकेशन का पूरा प्रोसेस कंप्लीट होगा तो उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी personal details का फॉर्म खुलेगा जिसमें कुछ डिटेल्स आपका आधार कार्ड से अपने आप ले ली जाएगी और कुछ डिटेल्स आपको भरनी रहेगी जैसे-

  • Personal details
  • Contact details
  • Family details
  • Aadhaar address
  • Profession/trade details
यह स्क्रीनशॉट pm vishwakarma yojana के online form का है। जिसमे बताय गया है की आवेदक की पर्सनल डिटेल्स में क्या-क्या भरना है।

ऊपर बताई गई सभी डिटेल्स ध्यान से पढ़ने के बाद आपको दो बटन मिलेंगे लास्ट में Save and Next तो इसमें यदि आप से करना चाहते हैं तो से की बटन पर क्लिक करें और यदि आपने सभी जानकारी सही से भरी है तो आप NEXT के बटन पर क्लिक करे।

STEP 8: अब अगले पेज पर आपको saving bank details भरने का विकल्प मिलेगा। जिसमें आपको ध्यान से अपनी बैंक पासबुक में देख करके बैंक का नाम आईएफएससी कोड ब्रांच का नाम अकाउंट होल्डर का नाम और अकाउंट नंबर ध्यान से देख कर भरने हैं।

यह इमेज विश्वकर्मा योजना में बैंक अकाउंट की डिटेल से सम्बंधित है

STEP 9:  इसके बाद आगे आपको credit support का ऑप्शन भी मिलेगा यानी की आपको 5% ब्याज पर लोन दिया जाएगा तो ऐसे में यदि आप क्रेडिट सपोर्ट लेना चाहते हैं। तो Yes के बटन पर क्लिक करेंगे और यदि बार नहीं लेना चाहते हैं और बाद में लेना है तो maybe later बटन पर क्लिक करना है।

लोन कितने का मिलेगा और कितने महीनो तक मिलेगा उसकी जानकारी कुछ इस प्रकार से हैं।

  • सबसे पहले आपको ₹100000 का लोन 5% है ब्याज दर पर 18 महीनों के लिए मिलेगा ।
  • ₹200000 का लोन 5% ब्याज में 30 महीना के लिए मिलेगा (दूसरी बार में ₹200000 का लोन आपको तभी मिलेगा जब आप पहली बार का ₹100000 का लोन चुका देते हैं तो)

STEP 10:  अब digital incentive details का विकल्प मिलेगा यानी कि यदि आप डिजिटल पेमेंट एक्सेप्ट करते हैं तो आपको प्रत्येक पेमेंट पर ₹1 इंसेंटिव मिलेगा क्योंकि 1 महीने में सो रुपए तक मिलेगा।

Are you digital Active? > Yes इसके बाद आपको अपनी UPI ID इंटर करनी है और साथ में आप अपनी यूपीआई आईडी से लिंक मोबाइल नंबर भी इंटर कर सकते हैं।

pradhan mantri vishwakarma yojana

इसके बाद Save के बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी सारी डिटेल से हो जाएगी और फिर आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 11: आगे आपको skill training, tool kit and  marketing support के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कि आपकी ट्रेनिंग कितने दिनों की होगी और कितना पैसा मिलेगा और साथ ही तो लिखित खरीदने के लिए आपको कितना पैसा मिलेगा आदि सभी जानकारी लिखी हुई मिलेगी उसे आप पढ़ करके NEXT के बटन पर क्लिक करेंगे ।

pm vishwakarma yojana skill training, tool kit and  marketing support

इसके बाद आपको declaration details मैं टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़कर की agree करना है। और Submit के बटन पर क्लिक करना है

pmvy application number

इसके बाद  application submitted लिखा हुआ आएगा और साथ में application number भी आपको मिल जाएगा तो यहां पर आप रजिस्ट्रेशन नंबर नोट करके Done के बटन पर क्लिक कर दें

STEP 12: इसके बाद ऑटोमेटिक आपका पोर्टल के अंदर लॉगिन हो जाएगा और आप pm Vishwakarma registration डैशबोर्ड के अंदर लॉगिन हो जाएंगे जहां पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। यहां पर आपको अप्रूवल के लिए वेट करना है।

जब आपका registration approve हो जाएगा तो आप यहां से अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

pm vishwakarma yojana registration status check online

इसके साथ ही आप बहुत सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर पाएंगे जैसे।

  • My application
  • Credit support
  • Digital incentive
  • Skill training
  • Tool kit
  • Marketing support

 आदि सभी के बारे में अपडेट आपको इसीलिए डैशबोर्ड के अंदर मिल जाएंगे।

विश्वकर्मा योजना trade list

यह pm vishwakarma yojana पूरे देश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक मदद प्रदान करेगी। और साथ ही पीएम विश्वकर्मा के तहत 18 पारंपरिक ट्रेडों को skill training में शामिल किया जाएगा। जैसे –

  1. बढ़ई (Carpenter)
  2. नौका निर्माता (Boat Maker)
  3. शस्त्रसाज (Blacksmith)
  4. लोहार (Blacksmith)
  5. हथौड़ा और टूल किट निर्माता (Hammer and Tool Kit Manufacturer)
  6. ताला बनाने वाला (Locksmith)
  7. सुनार (Goldsmith)
  8. कुम्हार (Potter)
  9. मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाला (Sculptor, Stone Cutter)
  10. मोची (जूता/जूता कारीगर) (Cobbler/Shoemaker)
  11. राजमिस्त्री (Carpenter)
  12. टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर (Basket/Broom Maker, Mat Weaver)
  13. गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक) (Doll and Toy Maker – Traditional)
  14. नाई (Barber)
  15. माला बनाने वाला (Garland Maker)
  16. धोबी (Laundry Worker)
  17. दर्जी (Tailor)
  18. मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला (Fishing Net Maker

विश्वकर्मा योजना का लाभ (pm vishwakarma yojana benefits)

  • कौशल प्रशिक्षण (skill training): योजना के तहत लाभार्थियों को 18 पारम्परिक ट्रेडों में स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमे बेसिक ट्रेनिंग 5 दिन की होगी तो एडवांस ट्रैनिंग 15 दिन की होगी। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थियों को प्रतिदिन 500 रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।
  • ऋण सहायता(Credit Support): इस योजना के तहत लाभार्थियों को अधिकतम 2 लाख रुपये तक का लोन 5% की ब्याज दर परदिया जाएगा। जोकि दो चरणों में दिया जाएगा। पहले चरण में 1 लाख रुपये और जब पहले लोन की क़िस्त 18 महीनो में चूका दी जाएगी तो बाद में दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का लोन 5 % की ब्याज दरपर 30 महीनो के लिए मिलेगा जिसका उपयोग लाभार्थी अपने व्यवसाय को शुरू करने या मौजूदा व्यवसाय का आगे बढ़ाने में कर सकता है।
  • Tool Kit: योजना के तहत लाभार्थियों को 15,000 रुपये का टूल किट खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान लाभार्थियों को अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरूरी मशीनरी या मौजूदा व्यवसाय में सुधार करने में मदद करेगा।
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है

FAQ

Q. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है?

PM Vishwakarma Yojana के माध्यम से पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को Tool kit खरीदने के लिए 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, लाभार्थियों को सरकार द्वारा skill ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

Q. PM विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है तो इस योजना का लाभ ले सकते है।
रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल https://pmvishwakarma.gov.in/ विजिट करें।

Q. पीएम विश्वकर्मा योजना की लास्ट डेट कब है?

PM विश्वकर्मा योजना की अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई लास्ट डेट नहीं है। आप किसी भी समय इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q. विश्वकर्मा योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की पात्रता कुछ इस प्रकार है जो इसके अंतर्गत आते है वही इस योजना के लिए Apply कर सकते है-

1. जो लोग पारंपरिक शिल्प या कारीगरी का व्यवसाय करते हैं।
2. जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है।
3. जिनके पास भारत की नागरिकता है।
4. जो इनकम टैक्स नहीं देते है
5. पिछले 5 सालों में PMEGP, PM SVANidhi और Mudra आदि योजनाओं का लाभ हो।

Q. विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें?

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प है।
1st: यदि आपके पास CSC ID है तो आप स्वयं घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
2nd: आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवा सकते है। इसके लिए आपको फॉर्म भरने की फीस देनी पड़ेगी।

निष्कर्ष

लाखों करोड़ों देश की शिल्पकारों और स्वयं का पुश्तैनी और पारंपरिक कम करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता देने की दृष्टि से शुरू की गई के बारे में आपको हमने पूरी जानकारी दी और pm vishwakarma yojana online apply 202 कैसे करना है ताकि देश का प्रत्येक लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सकें और अपने व्यवसाय को और भी बड़ा कर सके। और जो व्यवसाय आर्थिक तंगी और कम कौशल के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं उसे दिशा में यह एक बहुत ही बड़ा कदम है तो आए इस योजना से जुड़े और देश और अपना भविष्य उज्जवल बनाएं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिनके परिवार में शिल्पकार मौजूद है और वह अपना पूछते नहीं काम करके किसी न किसी प्रकार की वस्तु बनाते हैं और बेचते है।

WhatsApp चैनल से जुड़ें
Post author avatar

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of AllHindiPro.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.





मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से स्टेटस चेक करें, सभी सवालों के जवाब – AllHindiPro

Mahtari Vandana Yojana Status Checkछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना में राज्य की बैठक सभी बहनों में ...
Read More

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें

यदि आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन कर दिया है और जानना चाहते हैं कि mahtari vandana yojana ka paise ...
Read More

महतारी वंदन योजना विभागीय लॉगिन

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके तहत प्रदेश में अलग-अलग जगह पर कैंप लगाकर ...
Read More

MP आवास योजना लिस्ट – AllHindiPro

मध्य प्रदेश की बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का फॉर्म भरा था। उन बहनों के लिए एक बहुत ही ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Last Date: जल्दी आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के ...
Read More

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा आज बजट पेश किया गया जिसके अंदर को जो क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई जिसके ...
Read More

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए cg mahtari vandana yojana online registration की प्रक्रिया ...
Read More

महतारी वंदन योजना स्वघोषणा शपथ पत्र PDF

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ...
Read More

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु पंजीकरण शुरू 2024

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana Haryana: यदि आप हरियाणा के स्थाई निवासी हैं और आप राज्य के शहरी क्षेत्र में रहते ...
Read More

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh Form PDF Download करें – AllHindiPro

छत्तीसगढ़ की वह सभी विवाहित महिलाएं जो प्रति महीने ₹1000 यानी कि साल के 12000 रुपए का लाभ लेना चाहती ...
Read More

Leave a Comment